call or whatsapp for astrology,vastu services - 9899002983

धन व् मंगल के लिए 5 पवित्र वस्तुएं जरूर रखें घर में




प्राचीन काल से ही हिंदू धर्म में मंगल प्रतीकों या चिन्हों को बहुत पवित्र माना जाता है. ऐसा माना जाता है के इन प्रतीकों के घर में होने से अनेक परेशानियां दूर ही रहती है. और घर में मंगल कार्य होते रहते है और धन-मान-सम्मान बना रहता है. अगर आपके घर में कोई बड़ा वास्तु दोष नहीं है तो ये चिन्ह अच्छा फायदा दे सकते है . आइये जानते है इन्ही में से 5 तरह के चिन्ह।






hindu auspicious luck symbols 



ऊँ और स्वस्तिक : ओम और स्वस्तिक को प्राचीन काल से ही शक्ति, सौभाग्य,उन्नति  और अच्छे कामों  का प्रतीक माना जाता है। ये चिन्ह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते है.



शंख :  शंख समुद्र मथंन के समय प्राप्त चौदह अनमोल रत्नों में से एक है। लक्ष्मी के साथ उत्पन्न होने के कारण इसे लक्ष्मी से जुड़ा हुआ भी माना गया है. इसे घर में रखना शुभ माना गया है. दक्षिणवर्ती शंख ख़ास महत्व रखता है.





रंगोली : रंगोली हमारी प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति की समृद्धि के प्रतीक हैं, इसलिए 'चौंसठ कलाओं' में मांडना को भी स्थान प्राप्त है। इससे घर परिवार में मंगल रहता है। किसी त्यौहार पर रंगोली बनाना शुभ रहता है.




घंटी : हिन्दू धर्म में घंटियों के आवाज़ को वातावरण शुद्ध करने वाला माना गया है. इससे नकारात्मक ऊर्जा समाप्त  है।




बांसुरी : बांसुरी आपको मुश्किल समय में भी ठीके रहने और अपने छोटो के प्रति प्यार बनाए रखने की ताकत देती है. बांसुरी को उन्नति और प्रगति का कारक माना जाता  है।










Comments

Popular posts from this blog

अचानक धन लाभ भी देता है कपूर और भी है फायदे

धन की बरकत के लिए हिजड़े से ले सिक्का

धन लाभ व् बाधा समाप्ति के लिए लौंग के उपाय

धन की परेशानी दूर करते है हनुमानजी के अचूक उपाय

from the web

loading...