call or whatsapp for astrology,vastu services - 9899002983

मंदिर में घंटियों का क्या है रहस्य - scientfic reason of bells in mandir




ऐसा देखा होगा के हर मंदिर के द्वार पर प्राय: घंटियां होती हैं। हिंदी मंदिरों के अलावा बौद्ध धर्म में भी घंटियों का बहुत प्रयोग होता है. हम लोग उन घंटियों को बजाते हैं और भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मंदिरों में घंटियां क्यों होती हैं? यह परंपरा बहुत प्राचीन है। इसके पीछे मात्र परंपराएं ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक रहस्य भी हैं।





scientfic reason of bells in mandir




जापानी बौद्ध मंदिरों में भी विशेष प्रकार की bells होती हैं। श्रद्धालु इन्हें बजाकर अपने इष्ट देव के प्रति श्रद्धा व्यक्त करते हैं। इनसे बहुत मधुर ध्वनि निकलती है।



मंदिर की घंटी बजाने से विशेष प्रकार की ध्वनि तरंगें उत्पन्न होती हैं। जब ये तरंगे हमारे दिमाग से पुरे शरीर में आती है तो उसके कम्पन से शरीर की नेगेटिव ऊर्जा बाहर निकलती है और हमें एक positivity का एहसास होता है. इसी प्रकार जब वातावरण में इनका प्रसार होता है तो ये नकारात्मकता को दूर करती हैं और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।


अध्यात्म में माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह मन के अलावा वातावरण को भी प्रभावित करती है।जिस देश या घर में अशांति का environment होता है, वहां नकारात्मकता तेजी से बढ़ती है।

Comments

Popular posts from this blog

अचानक धन लाभ भी देता है कपूर और भी है फायदे

धन की बरकत के लिए हिजड़े से ले सिक्का

धन लाभ व् बाधा समाप्ति के लिए लौंग के उपाय

धन की परेशानी दूर करते है हनुमानजी के अचूक उपाय

from the web

loading...