call or whatsapp for astrology,vastu services - 9899002983

दशहरे पर कीजिये ये ख़ास उपाय - dussehra upay in hindi

दशहरे पर कीजिये ये ख़ास उपाय - dussehra upay in hindi


हिन्दू धर्म में दशहरा को सर्वस‌िद्ध मुहूर्त के रूप में जाना जाता है। क्योंक‌ि इस द‌िन मां दुर्गा पृथ्वी से अपने लोक के ल‌िए प्रस्‍थान करती हैं। इसी द‌िन भगवान श्री राम ने रावण का वध भी क‌िया था। ये दिन किसी भी काम के लिए अच्छा माना जाता है. दशहरा से सम्बन्धित कुछ उपाय  जाते है जिन्हें करने से पुरे साल शांति और बरकत बनी रहती है. जानते है ये ख़ास उपाय 






dussehra ke upay 


vijaydashmi ke din  शमी के वृक्ष की पूजा करें। अगर संभव हो तो इस द‌िन अपने घर में शमी के पेड़ लगाएं और न‌ियम‌ित दीप द‌िखाएं।ऐसा माना जाता  है क‌ि दशहरा के द‌िन dhan ke devta  कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण मुद्राएं देने के ल‌िए शमी के पत्तों को सोने का बना द‌िया था। तभी से शमी को सोना देने वाला पेड़ माना जाता है।



दशहरे के द‌िन नीलकंठ पक्षी (neelkantha) का दिखना बहुत ही शुभ होता है। माना जाता है क‌ि इस द‌िन यह पक्षी द‌िखे तो आने वाला साल खुशहाल होता है।



रावण दहन के पश्चात  बची हुई लकड़‌ियां म‌िल जाए तो उसे घर में लाकर कहीं सुरक्ष‌ित रख दें। इससे नकारात्मक ताकतें  का घर से दूर रहती है.



dusshera के दिन  लाल रंग के नए  रुमाल से मां दुर्गा के चरणों को पोंछ कर त‌िजोरी या अलमारी में रख दें। इससे पुरे साल घर में बरकत बनी रहती है।

Comments

Popular posts from this blog

अचानक धन लाभ भी देता है कपूर और भी है फायदे

धन की बरकत के लिए हिजड़े से ले सिक्का

धन लाभ व् बाधा समाप्ति के लिए लौंग के उपाय

धन की परेशानी दूर करते है हनुमानजी के अचूक उपाय

from the web

loading...