call or whatsapp for astrology,vastu services - 9899002983

शेर ही क्यों है मां दुर्गा की सवारी - why durga maa rides lion

शेर ही क्यों है मां दुर्गा की सवारी - why durga maa rides lion


अनेक शास्त्रों के अनुसार हिन्दु धर्म में हर भगवान अलग-अलग जानवरों की सवारी करते है। जैसे भगवान विष्णु का वाहन गरुड़, भगवान गणेश का वाहन चूहा तो मां दुर्गा का वाहन शेर है। लेकिन क्या आप जानते  है कि मां दुर्गा शेर की ही सवारी क्यों करती है?  आइये जानते है क्या है माँ दुर्गा के शेर सवारी करने कथा 










why durga maa rides lion



ऐसा कहा जाता है कि मां दुर्गा ने भगवान शिव को पाने के लिए कई वर्षों तक कठोर तपस्या की थी। कहा जाता है कि कई वर्षों तक तपस्या करने के कारण मां का रंग सांवला  हो गया । इस कठोर तपस्या के बाद शिव और पार्वती जी का विवाह हो गया। जिसके बाद उन्हें संतान के रूप में कार्तिकेय एवं गणेश की प्राप्ति हुई। 



पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव से विवाह के बाद एक दिन जब शिव-पार्वती साथ बैठे थे तब भगवान शिव ने पार्वती से किसी बात में उन्हें काली कह डाला।   जिसके बाद मां नाराज हो गई और वन में जाकर तपस्या करने लगी। एक दिन वन में एक भूखा-प्यासा शेर आ गया। उसने मां पार्वती को तपस्या करते देखा और वहीं बैठ गया।



कुछ समय बाद शिव जी ने मां की तपस्या से प्रसन्न होकर उन्हें गोरे होने का वर्दान दिया। जब मां ने आंख खोली तो देखा कि एक शेर उनके समक्ष बैठा हैं। पार्वती जी ने तब सोचा कि उनके साथ-साथ इस शेर ने भी कड़ी तपस्या की है। जिसके बाद मां ने उसे अपना वाहन बना लिया।

Comments

Popular posts from this blog

अचानक धन लाभ भी देता है कपूर और भी है फायदे

धन की बरकत के लिए हिजड़े से ले सिक्का

धन लाभ व् बाधा समाप्ति के लिए लौंग के उपाय

धन की परेशानी दूर करते है हनुमानजी के अचूक उपाय

from the web

loading...